इस तेल का नियमित उपयोग रोकता है आपके बुढ़ापे के असर को: जाने

वैसे तो इन्टरनेट पर हमें कई प्रकार के नुस्खे देखने को मिलते है जो हमारे शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन हर औषधि नियमानुसार ली जाये और वैद के बताये हुये तरीके से ली जाये तो फायदा जरूर करती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारें में बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। और जिस औषधि तेल के बारें में हम चर्चा करने जा रहे है वह लौंग का तेल है।

amazing-benefits-of-clove-oil-it-causes-stop-senility-01

हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि, हमारे भारतीय घरों में लौंग को कई तरह से रसोईघर में खाने पकाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके साथ ही यह एक बहुत ही बेहतरीन औषधि है। अगर सबसे ज्यादा घरेलू उपचार में ली जाने वाली चीज है तो वो लौंग है। जैसे जी मचलना, दांत में दर्द होना, खांसी, जुकाम और बलगम में भी यह काफी फायदेमंद औषधि है। और हमारे बड़े-बुजुर्ग भी इनकी सलाह देते रहते है।

लौंग की खासियत है कि, इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होता है और इसके साथ ही लौंग एंटी ऑक्सीडेंट के लिए भी एक बहुत बेहतरीन जरिया है। इसके अलावा लौंग एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल त्वचा की देखरेख के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप किसी भी प्रकार की स्किन डिजीज जैसी परेशानियों का सामना कर रहे है तो लौंग एक बहुत ही शानदार औषधि है जो आपकी त्वचा में सुधार पैदा करता है। और इसके साथ ही आप स्किन से जुड़ी उन समस्याओं से भी निपट सकते है जो आपको हमेशा परेशान करती रहती है।

इसके अलावा लौंग के तेल से भी बहुत ज्यादा फायदे है जो गौर करने लायक है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाये जाते है जो आपके चेहरे पर मुहांसों और फुंसियों से आपका बचाव करते है। और अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के कील मुहांसों की वजह से दाग धब्बे बने हुये है तो लौंग के तेल से नियमित रूप से मसाज करने पर वह भी जाते रहेंगे।

amazing-benefits-of-clove-oil-it-causes-stop-senility

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियाँ बनी हुई है तो रोज रात को इसके तेल की अपने चेहरे पर मसाज करें, आपके चेहरे की त्वचा में कसावट पैदा हो जाएगी और जिसके कारण आपके चेहरे की झुर्रियां कम होगी। इसके साथ ही जो नारियल के तेल के साथ थोड़ा सा लौंग का तेल भी लगा ले तो उनके बाल एक तो जल्दी सफ़ेद होने से बचते है और साथ ही इससे बाल भी कम झड़ते है। याद रहे कि, सिर्फ लौंग के तेल का इस्तेमाल न करें उसके साथ नारियल का तेल मिलाकर जरूर लगाये।

इन सब से हम अंदाजा लगा सकते है कि, लौंग कितनी ज्यादा फायदेमंद औषधि है। हालाँकि, ज्यादातर लोगों को इसके गुणों और घरेलू उपचारों के बारें में पता तो है लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती है जिन्हें सभी नहीं जानते है। लौंग एक बहुत ही बेहतरीन घरेलू औषधि है।