विदेशों में धूम मचा रहा है इन भारतीय सिखों द्वारा किया गया ये भंगड़ा डांस: विडियो

पूरी दुनिया में सिख एक ऐसी कौम है जो अपनी ईमानदारी और बहादुरी के दम पर पूरी दुनिया में जानी और पहचानी जाती है। सिख समुदाय ने अपनी ईमानदारी और बहादुरी की छाप हर जगह छोड़ी है। सिख समुदाय के लोग दुनिया के कोने-कोने में भी फैले हुए है। सिख लोगों ने भारत के लिए अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है। भारत को आजादी दिलाने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि, भारत की कुल जनसँख्या का सिर्फ 2 फीसद है सिख लोग है लेकिन उन्होंने जो हिंदुस्तान के लिए किया है वह वाकई अतुलनीय है। जलियांवाला बाग़ हत्याकांड को कौन भूल सकता है? इसके दोषी जनरल डायर को देश के लिए शहीद हुए सरदार उधम सिंह ने सामूहिक सभा में भेष बदलकर घुस गए और जनरल डायर को गोली मारकर मौत की नींद सुला दिया था।

स्वतंत्रता आदोलन के लिए भगत सिंह का योगदान भी भारत को आजादी दिलाने में बहुत क्रन्तिकारी साबित हुआ था। उन्होंने वर्ष 2931 में 23 मार्च को फांसी दे दी गई, लेकिन भारत के युवाओं में एक क्रांति की ज्योति जलाकर चले गए। हिंदुस्तान में भले ही सिखों की संख्या कम रही हो लेकिन इन्होने भारतीय सेना में बहुत बड़ा योगदान दिया है। आपको बता दे कि, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नेतृत्व में कुल 67 फीसद सिखों की फ़ौज थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत को आजाद कराने के लिए जितने लोगों को फांसी पर लटकाया गया था उसमें सबसे ज्यादा सिख समुदाय के लोग ही थे जिन्होंने देश के खातिर अपनी जान कुर्बान कर दी थी।

इसके अलावा भारत में सबसे ज्यादा चावल और गेंहू खाया जाता है और 40 फीसद चावल पंजाब के किसान उगाते है और गेंहू 50 फीसद से ज्यादा भी पंजाब के किसान ही उगाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक विडियो ऐसा दिखाने जा रहे है जिस विडियो ने इन्टरनेट पर धूम मचा दी है। दरअसल यह विडियो कनाडा का है जहाँ पर तीन सिख बर्फ की फावड़ा से सफाई कर रहे है लेकिन सफाई करते-करते वे मस्ती करने लगते है। तभी एक भंगड़ा सोंग बजता है और उस धुन पर फावड़ा के साथ तीनों सिख नाचने लग जाते हैं।

यह विडियो इन्टरनेट पर बहुत ज्यादा वायरल भी हो रहा है और सोशल मीडिया फेसबुक और यू ट्यूब पर लाखों की संख्या में इस विडियो को देखा जा रहा है। इस विडियो को देखकर शायद आप भी इनके साथ झूमने लग जाओगे। इस विडियो को देखकर देश विदेश के लोग इस विडियो की बहुत तारीफ भी कर रहे है। फेसबुक पर एक पेज है UNILAD जिस पर इस विडियो को 16 लाख से ज्यादा लोग देख चुके है और साढ़े पांच हजार से ज्यादा शेयर भी कर चुके है। हालाँकि, यह एक विदेशी पेज है लेकिन फिर भी विदेशी भारतीय द्वारा किये गए इस भंगड़ा नृत्य को बहुत पसंद कर रहे है।