पुराने ज़माने में महिला प्रेग्नेंट होने से बचने के लिए ये खतरनाक तरीके अपनाती थी: जाने

बच्चे पैदा होने से बचने के लिए आजकल तो लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते है और कई तरह की दवाइयों का भी सहारा लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है प्राचीन समय में अजीबोगरीब किस्म के बर्थ कंट्रोल के तरीके अपनाती थी पुराने ज़माने की महिलाएं। आपको इन तरीको को जानकर हैरानी हो जाएगी। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि, पुराने ज़माने में महिलाएं बच्चे पैदा होने से बचने के लिए ये तरीके अपनाया करती थी।

ancient-times-women-birth-control-was-very-dangerous

ये बात बहुत अजीब है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि, महिला गर्भवती होने से बचने के लिए मिस्त्र में ऐसे सबूत मिले है जिनमें ये साबित होता है कि, पहले ज़माने की महिलाएं मगरमच्छ का मल, शहद और सोडियम बाइकार्बोनेट के मिश्रण बनाकर अपने गुप्त अंगों में भर लेते थे।

ancient-times-women-birth-control-was-very-dangerous-01

मध्यकाल के दौरान औरतें गर्भवती होने से बचने के लिए अपनी जांघो पर वीजल (एक जानवर का नाम) का अंडाशय और एक हड्डी बांधती थी। एक मीडिया साईट के अनुसार ग्रीक के राजा मिनौस ने कंडोम का इस्तेमाल किया था। कहानियों के अनुसार उनके शुक्राणु में सांप-बिच्छु मिले हुये थे।

ancient-times-women-birth-control-was-very-dangerous-03

और इसके अलावा वह गोट मूत्राशय की चादर से बने हुये कंडोम का इस्तेमाल किया था। लेकिन इस बात में सच्चाई कम नजर आती है क्योंकि यह सिर्फ कहानी बनाई गई है अभी तक इसका कोई प्रमाण नहीं मिल पाया है।

आगे पेज में जानिए चीन की महिलाएं कौनसा खतरनाक तरीका अपनाती थी…