भारत के इस बॉक्सर ने की थी मुहम्मद अली से फाइट, जीता था एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल

kaursinghboxer-muhammadali-punjab-delhifight

चंडीगढ़ :- ये कहानी है दुनिया के महान बॉक्सर मुहम्मद अली और पंजाब के कौर सिंह की। जब पूर्व प्रधानमन्त्री राजीव गाँधी ने मुहम्मद अली को भारत के दौरे के लिए बुलाया था। तब मुहम्मद अली और पंजाब के कौर सिंह ने एक प्रदर्शन मैच खेला था। उनकी फाइट देखने के लिए लोग बहुत बेताब थे। तब कौर सिंह ने उनका चार राउंड तक मुकाबला किया।

कौर सिंह ने जीता एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल

मुहम्मद अली के साथ प्रदर्शन मैच के बाद कौर सिंह ने मुंबई में हो रहे एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया और 1982 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता और उस समय भारत देश के हेवीवेट चैंपियन भी रहे।

मैच को देखने के लिए लोग बहुत बेताब थे

पंजाब के कौर सिंह बताते है की मुझे आज भी याद है वो यादें जब मेरा मुकाबला मुहम्मद अली के साथ हुआ था इस फाइट को देखने के लिए हर कोई बेताब था। हमारा मैच दिल्ली के प्रगति मैदान में रखा गया था वह इतनी भीड़ थी की मैंने अपने ज़िन्दगी में इतनी भीड़ नहीं देखी थी हर कोई बॉक्सर किंग मुहम्मद अली को देखने के लिए बेताब था।

मुहम्मद अली की मूवमेंट और चुस्ती का कोई मुकाबला नहीं था

कौर सिंह बताते है की इस बात को आज 35 साल बीत चुके है लेकिन आज भी कुछ बातें मेरे जहन में है वो कमाल की फाइट करते थे उनकी मूवमेंट और चुस्ती का तो कोई जवाब नहीं था इसलिए वो मेरी पहुँच से बाहर थे।