डीआरडीओ ने विकसित की राजस्थान के बीएसएफ जवानों के लिए कुलिंग जैकेट्स, जानिए इसकी खास बातें

drdo-developed-cooling-jackets-for-bsf-soldier-rajasthan-001

हमारे देश के वीर जवान अपने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की भी परवाह नहीं करते है। चाहे राजस्थान की जलाने वाली गर्मी हो या फिर हिमालयों की हड्डियों को कंपाने वाली सर्दी। हर हालात में हमारे देश के वीर जवान देश की हिफाजत करते है।

राजस्थान की जलाने वाली गर्मी में हमारे देश के वीर जवानों के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) बीएसएफ के जवानों के लिए एक ऐसी जैकेट का आविष्कार किया है। जिससे हमारे देश के जवानों को राहत मिलेगी। हमारे देश बीएसएफ के जवान भीषण गर्मी में जैसलमेर की बॉर्डर पर तैनात रहते है। इसलिए उन्हें बहुत जलाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब उन्हें भारत सरकार इस परेशानी से राहत देने वाली है।

मोदी सरकार उन्हें एक ख़ास किस्म का जैकेट देगी जो उन्हें भीषण गर्मी से निजात देगी। इस जैकेट का नाम फेज चेंज मैटेरियल्स है। ये ख़ास तकनीक से बनी हुई कुलिंग जैकेट है। इन जैकेट्स की खास बात यह है कि, यह जला देने वाली गर्मी में भी जवानों के शरीर के तापमान को ठंडा बनाये रखेगी।

यह फेज चेंज मैटेरियल्स कुलिंग जैकेट ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) इसे तैयार कर रही है। हालाँकि, इसका टेस्ट पहले किया जा चूका है। लेकिन तब इसमें सफलता हासिल नही हुई थी। इसलिए वापस इस पर विचार कर दूसरी कोशिश जारी की जाएगी।

आगे पेज में जानिए राजस्थान में बीएसएफ जवान किस तरह राजस्थान की गर्मी का सामना करते है…