गौतम गंभीर का अंतर्राष्ट्रीय करियर ख़त्म, लोकेश राहुल लेंगे उनकी जगह

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचो की सीरीज का दूसरा टेस्ट कल 17 नवम्बर गुरुवार से विशाखापत्तनम मे खेला जाएगा। राजकोट मे पहले टेस्ट मे हारते-हारते बची टीम इंडिया अपना दूसरा टेस्ट मैच किसी कीमत मे नहीं गंवाना चाहेगी।

gautam-gambhir-retirement

इसके लिए टीम प्रबंधन द्वारा कोई बड़ा बदलाव संभव हैं। सूत्रों की माने तो ये बदलाव गोतम गंभीर के रूप मे देखा जा रहा हैं, क्योकि पहले टेस्ट मे उन्होंने आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं दिया था। पहली और दूसरी दोनों ही पारियों मे उन्हें और देश को उनकी तरफ से निराशा हाथ लगी थी। गौतम की वापसी पर पूरे भारत की निगाहें थी, काफी उम्मीदे उनसे जुड़ गयी थी। परन्तु इसी दबाव के चलते उनसे पहली और दूसरी पारी मे अच्छा प्रदर्शन नहीं हो पाया।

सूत्रों की माने तो उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए टीम प्रबंधन दूसरे टेस्ट मैच से बाहर बेठा सकता हैं, अगर ऐसा हुआ तो गंभीर की फिर वापसी मुश्किल दिखाई देगी, क्योंकि और भी कई युवा खिलाडी अपने अच्छे प्रदर्शन से टीम इंडिया का गेट खटकता रहे हैं। इसी कड़ी मे लोकेश राहुल का नाम सामने आया हैं क्योंकि वो चोटिल होकर बहार बेठे थे उनके रणजी मैच मे राजथान के खिलाफ मारे गए शतक के बाद उन्ही की उम्मीदवारी भरी पड़ रही हैं।

कप्तान और कोच ने दिया गंभीर को सन्यास का इशारा…

लोकेश राहुल के समर्थन मे टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले और टेस्ट कप्तान विराट कोहली उतरा आये हैं। विराट कोहली ने हाल ही मे एक प्रेस वार्ता मे इस बात को कबूला भी के “ओपनिंग साझेदारी के लिए विजय के साथ राहुल हमारे लिए पहली पसंद थी। पर उनके चोटिल होने के बाद हमने गंभीर को मौका दिया। ये स्थिति पहले से स्पष्ट थी की राहुल के फिट होते ही वही विजय के साथ पारी की शुरुआत करेंगे।”

gambhir-retire

गंभीर के बारे मे विराट ने कहा की “उन्हें राहुल की जगह टीम मे स्थान दिया गया था कठिन परिस्तिथि मे उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। राहुल को घरेलु मैच के बीच मे से चुना जो की नियमो के अन्दर हैं जिसके लिए ज्यादा विचार विमर्च नहीं करना पड़ा।”

इससे पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को दिए अपने प्रेस बयान मे कहा था की भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल पूरी तरीके से फिट हैं और इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापतनम मे होने वाले दुसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के लिए उपलब्ध हैं।

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचो की श्रंखला का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्तनम मे खेलना हैं, जो की कल यानी गुरुवार से सुबह भारतीय समयानुसार 9:30 बजे खेला जायेगा। भारतीय खेमा जहा राहुल के टीम मे आने से खुद को मज़बूत महसूस कर रहा हैं , वही इंग्लैंड टीम मे तेज़ गेंदबाज़ जिमी एंडरसन की वापसी से और मजबूत हो गयी हैं।