सरकारी जांच के अनुसार, कोल्डड्रिंक की इन पांच कंपनियों में पाये गए जहरीले पदार्थ: देखें विडियो

हमारे देश में एक ट्रेंड सा चल पड़ा है, हम अपने आस-पास देखते है कि, लोग प्यास बुझाने के लिए कोल्डड्रिंक पीना पसंद करते है। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा कोल्डड्रिंक पीने के आदि है यह आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपकी प्यास तो बुझेगी नहीं लेकिन आपको नुकसान में ज्यादा डाल देगी। सभी जानते है कि, जैसी प्यास पानी से बुझती है वैसी किसी भी ड्रिंक से नहीं बुझती है। कोल्डड्रिंक में कार्बन डायऑक्साइड और शुगर बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। जो हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित होती है।

इस कोल्डड्रिंक के से होने वाले नुकसान के बारें में पहले जांच लेते है…

कोल्डड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर, फ्रक्टोस जैसे कैलोरी वाले तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर में मोटापा बढ़ाता है। कोल्डड्रिंक पीने से क्योंकि, इसमें बहुत ज्यादा शुगर होने की वजह से डायबिटीज जैसी बीमारी का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है। और सॉफ्टड्रिंक में फास्फोरिक एसिड जैसा तत्व भी पाया जाता है जो कैल्शियम के एब्जोर्प्शन को रोकता है जिसकी वजह से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ जाती है।

government-drugs-reports-softdrink-five-companies-toxins

कोल्डड्रिंक में कैफीन काफी मात्रा में पाई जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में नमी की कमी हो जाती है। सॉफ्टड्रिंक में कैरेमल केमिकल जैसे पदार्थ पाये जाते है जो कैंसर जैसी बीमारी का खतरा ज्यादा हो जाता है। कोल्ड ड्रिंक पीने से मोटापा बढ़ने के कारण लीवर को बहुत नुकसान होता है। एक बात जो बहुत ध्यान रखने के लिए एसिडिटी इसके पीने से बहुत बढ़ जाती है क्योंकि, इसमें काफी मात्रा में एसिटिक होता है। और एसिडिटी होने की वजह से ही अल्सर की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

आगे पेज में देखियें विडियो: सरकार ने जारी किये इन पांच कोल्डड्रिंक ब्रांड में पाये गए है जहरीले पदार्थ…