बदलते मौसम में क्या खाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं जानिए

जहाँ एक तरफ मौसम बदल रहा हैं वही दूसरी तरफ इस दौरान कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा हैं। इन बीमारियों की अनदेखी करने के परिणाम बड़े ही दुखदाई साबित हो सकते हैं। इन्ही मौसम मे कई छोटी मगर खतरनाक बीमारियाँ पनपती हैं, जैसे की फ़ूड पोइजनिंग, पीलिया आदि। ऐसे मे अपने व्यस्त जीवन मे छोटे-छोटे बदलाव कर आप आने वाली बीमारियाँ और उनसे होने वाली समस्याओ से दूर रह सकते हैं।

healthy-food

वो बदलाव क्या हैं आज हम आपको बताते हैं:-

  • इन दिनों ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमे कैलोरी कम हो, इसके साथ ही विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, जिंक,आयरन,कॉपर,फोलिक एसिड, बी काम्प्लेक्स, प्रोबायोटिक आहार भी सेहत के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं.
  • ऐसे बदलते मौसम में तली हुयी और मसालेदार सब्जियों को तवज्जो न देकर लौकी, टिंडा, परवल, जिमीकंद, ग्वार फली, करेला, ब्रोकली जैसी सब्जियां खाएं तो बेहतर होगा।
  • इस मौसम के बदलाव में पाचन क्रिया मे धीमापन आ जाता हैं इसलिए खाने में अदरक, लहसुन, काली मिर्च, जीरा, हींग, हल्दी और धनिया शामिल करे तो बेहतर होगा। जो पाचन क्रिया को बढाने के साथ-साथ शरीर मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं।
  • हमेशा ये ध्यान रखे की ताजा और घर का बना हुआ खाना ही खाएं, अगर किसी कारणवश फ्रिज़ में रखा खाने की नौबत आ जाए तो उसे गरम करके ही खाएं।
  • खाद्य पदार्थ के साथ साथ शरीर मे पेय पदार्थ भी पहुचना ज़रूरी हैं ऐसा नहीं की सिर्फ गर्मियों मे ही पेय पदार्थ की शरीर को आवश्यकता होती हो। तो दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं, प्यास महसूस होते ही थोडे-थोडे अंतराल में पानी पीते रहें।
  • इन सबमे सबसे जरूरी और अहम् बात ये हैं की मौसमी फल जरूर खाते रहें, कोशीश करें की खाना खाने के बाद फल का सेवन हो तो अच्छा होगा। ये आपके शरीर को मौसम के अनुकूल बनाए रखने में मदद करते हैं।

तो दोस्तों ये कुछ ज़रूरी बातें हैं जिन का अमल होना आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं।