रियो ओलिंपिक: दीपा करमाकर पहुंची जिमनास्टिक के फाइनल में, देखिये ऐसे लगाया जीत का जम्प

india-first-woman-dipa-karmakar-qualify-gymnastics-final

रियो ओलिंपिक जिमनास्टिक के फाइनल में भारत की दीपा करमाकर अपनी जगह बना ली है। भारत की वह पहली महिला है जिन्होंने यह गौरव हासिल किया है। वर्ष 1964 के बाद वह भारत की पहली जिमनास्टिक है जिन्होंने फाइनल में स्थान हासिल किया है।

https://youtu.be/IUVLSIZV_0U

प्रोडूनोवा में दो बार कोशिश करने के बाद उन्हें 14.850 स्कोर मिला, जिसकी बदौलत उन्होंने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अब आगे फाइनल इवेंट में 8 जिमनास्टिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

india-first-woman-dipa-karmakar-qualify-gymnastics-final-001

दुनियाँ में सिर्फ 5 ऐसी महिला जिमनास्टिक खिलाड़ी है जो सही ढंग और सफलतापूर्वक से प्रोडूनोवा वोल्ट कर लेती है। इन 5 खिलाडियों में दीपा करमाकर का भी नंबर है।

भारत के इतिहास में आज तक किसी महिला जिमनास्टिक ने ओलिंपिक फाइनल में अपनी जगह नहीं बनाई। लेकिन दीपा करमाकर ने इस इतिहास को तोड़ दिया है। अब वह भारत की पहली महिला जिमनास्टिक है जो फाइनल के लिए अपनी जगह बनाई है।

india-first-woman-dipa-karmakar-qualify-gymnastics-final-002

वर्ष 2015 में जापान के हिरोशिमा में एशियन चैम्पियनशिप हुई थी उसमें दीपा करमाकर ने ब्रोंज मेडल हासिल किया था। इसके अलावा दीपा विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल तक पहुंची और उन्होंने 5वीं रैंक हासिल की थी।

इस विडियो में देखिये दीपा करमाकर ने किस तरह जीत का जम्प लगाया। ये जम्प बहुत ही बेहतरीन तरीके से लगाया गया। और इस जम्प से दीपा करमाकर ने भारत का नाम रोशन कर दिया और भारत के लिए एक इतिहास रच दिया।