इन सात घरेलू तरीकों से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी, जानिए आसान उपाय

एसिडिटी के कारण कई बार पेट में इतनी जलन होती है कि, बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाता है। एसिडिटी के मुख्य कारण यह है कि, देर तक भूखे रहना, फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा खा लेना और अनियमित दिनचर्या के चलते एसिडिटी का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी से अगर जल्द ही आराम न मिले तो इंसान परेशान हो जाता है।

इसलिए अगर आप भी एसिडिटी से परेशान रहते है तो हम आपके लिए लाये है कुछ घरेलू सटीक उपाय…

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-gud

अगर आप खाने के बाद मीठे खाने के शौक़ीन है लेकिन आपको एसिडिटी की भी शिकायत रहती है तो आपके लिए अच्छी खबर ये है कि, आप खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खा लीजिये, इससे थोड़ी सी देर में ही एसिडिटी से आराम मिल जायेगा।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-water

कम पानी का पीना भी एसिडिटी का मुख्य कारण बन सकता है, इसलिए दिन भर में कम से कम आठ से दस गिलास पानी अवश्य पियें। और रोज सुबह-सुबह खाली पेट कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे एसिडिटी ख़त्म हो जाती है। और पेट को भी आराम मिलता है। और पेट की सफाई अच्छी तरह से हो जाती है।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-cloves

अगर आपको एसिडिटी की शिकायत है तो लौंग इसके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद चीज है। खाना खाने के पश्चात लौंग मुंह में रखकर चूसने से एसिडिटी से आराम मिलता है।

आप सभी जानते है कि, तुलसी हमारे लिए कितनी उपयोगी है। और हिंदुस्तान के ज्यादातर घरों के आँगन में तुलसी मिल ही जाती है| तुलसी खाने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है और साथ ही सौंफ भी एसिडिटी के लिए बहुत उपयोगी है।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-tulsi

तुलसी को पौधा हर घर में होना चाहिए। यह बहुत सी बीमारियों से बचाता है। और रोज सुबह-सुबह इसकी पत्तिय जरूर खानी चाहिए। अगर आप एसिडिटी से परेशान है तो तुलसी भी आपके लिए बहुत फायदेमंद चीज है। इसके कुछ पत्ते खा लेने से एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-fennel

सौंफ पेट के लिए बहुत फायदेमंद चीज है। अगर आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ खा लीजिये। आपको एसिडिटी से थोड़ी सी देर में ही आराम मिल जायेगा।

हमारे हिंदुस्तान में लोग सलाद में मूली खाना बहुत पसंद करते है, और सलाद में मूली खूब खाई जाती है। लेकिन क्या आप जानते है अगर आप इस तरीके से मूली खाते है तो आपको एसिडिटी से भी तुरंत राहत मिलती है। और इसके साथ ही मुनक्का दाख भी बहुत फायदेमंद होती है और इससे भी एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-radish

मूली पेट की कई समस्याओं को दूर करती है। अगर आप एसिडिटी से परेशान रहते है तो मूली में नींबू और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाएं, एसिडिटी से आराम मिलेगा।

instant-relief-from-acidity-seven-simple-home-remedies-raisin

मुनक्का दाख एक रामबाण औषधि है। इसके खाने से कई फायदे होते है। और एक फायदा यह भी है कि, इससे एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है। मुनक्का दाख को दूध में उबालकर, फिर इस दूध को ठंडा करके पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है।