मिलिए दुनिया की सबसे कम उम्र माँओ से, जो बन गई सिर्फ 14 से 15 साल की उम्र में माँ: तस्वीरें

सोशल साइट्स से हम कई बार ऐसी-ऐसी ख़बरें देखते है जिसे देखकर इंसान के होश ही उड़ जाते है और इनके बारें में पहले कभी नहीं सुना था ऐसी-ऐसी ख़बरें पढ़ने को मिलती है। हालाँकि, इन ख़बरों पर एक बार में विश्वास करना मुश्किल होता है लेकिन दुनिया इतनी ज्यादा बड़ी है कि, कहीं न कहीं तो ऐसे लोग मिल ही जाते है जो अजीबोगरीब काम को अंजाम दे बैठते है। आज वैसी ही कुछ अलग खबर आज हम आपको बताने जा रहे है जिसे जानकर आप हैरान रह जाओगे।

meet-teenegars-mother-worldwide-who-gave-birth-in-fifteen-years-old-06

 

आजकल किशोरावस्था में प्रेगनेंसी के मामले न्यूज़ में बहुत ज्यादा सामने आ रहे है अगर देखा जाये तो इनमें सबसे पहले लैटिन अमेरिकी देशों का नाम आता है जहाँ पर ऐसे मामले सबसे ज्यादा होते है। इस तरह के मामले यूरोप में बहुत ज्यादा बढ़ गए है। वह यह कारण है कि, इन देशों में छोटी सी उम्र में ही संबंध बनाना आम बात समझा जाता है। यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल तकरीबन 15 से 20 लाख लड़कियां 15 साल से कम उम्र में ही माँ बन जाती है। इसके कारण स्वास्थ्य में बिगाड़ के साथ-साथ पढाई छोड़ने और बेरोजगारी जैसी समस्याएँ बढती ही जा रही है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही कहानियों के बारें में बताने जा रहे है और यह कहानियां उन माँओ ने बताया है जो 15 साल से कम उम्र में ही माँ बन बैठी और इन्होने अपनी ये स्टोरी शेयर की है मीडिया के साथ…

meet-teenegars-mother-worldwide-who-gave-birth-in-fifteen-years-old-01

बांग्लादेश के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाली केया की शादी सिर्फ 13 साल की उम्र में ही उनके घरवालों ने कर दी, और सिर्फ 14 साल की उम्र में वह माँ बन बैठी। इनकी डिलीवरी के वक़्त पर इतनी ज्यादा ब्लडिंग हुई थी कि, इनकी जान जाने तक का खतरा बन चूका था, लेकिन उन्हें फिर भी बचा लिया गया।

meet-teenegars-mother-worldwide-who-gave-birth-in-fifteen-years-old-02

कोलंबिया की रहने वाली अना अपनी छ: महीने की बेटी के साथ अपने माता-पिता और दो बहनों के साथ रहती है। अना उस समय प्रेग्नेंट हो गई जब वह सिर्फ 15 साल की थी और वह अभी 8वीं ग्रेड में ही थी, लेकिन इन्होने अपने बॉयफ्रेंड के साथ गलत संबंध बना लिए जिसके चलते वह प्रेग्नेंट हो गई। हालाँकि, प्रेग्नेंट होने के बाद अना के बॉयफ्रेंड ने उसे छोड़ दिया। इसके बाद अना को बच्चा जन्म देने के लिए काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था। उनका ब्लडप्रेशर इतना ज्यादा हो चूका था कि, डिलीवरी प्रेगेनेंसी के आठवें महीने में ही करवानी पड़ी।

आगे पेज में जानिए ऐसी माँ के बारें में जो सिर्फ 15 साल की उम्र में ही दो बच्चों की माँ बन बैठी…