इस चाय के पीने से ख़त्म होगा डायबिटीज और मोटापा जड़ से, जानें इसके और भी फायदे

आपने शायद ही कभी प्याज की चाय के बारें में सुना होगा। लेकिन यह बात सच है कि, प्याज की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। प्याज की चाय वजन कम करने अलावा डायबिटीज को भी कंट्रोल करती है। इस चाय को प्याज के छिलके द्वारा बनाया जाता है। इनमें केरसेटीन नाम का एक वर्णक पाया जाता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि, इससे खून का थक्का बनने से रोकने में मदद करता है। जिसके कारण हाइपरटेंशन का खतरा कम हो जाता है।

onion-tea-will-cure-diabetes-and-obesity

अगर आप अनिद्रा की बीमारी से भी परेशान है तो यह चाय आपके लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप दिन में सिर्फ इसकी एक बार चाय पियेंगे तो फर्क आपको नजर आने लगेगा।

रिसर्च के अनुसार, प्याज कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोकता है। और कोलोन कैंसर को ठीक करने में भी मदद करता है। इस चाय की ख़ास बात यह है कि, इसमें शहद मिलाया जाता है और शहद हर बीमारी के लिए शिफा है।

2011 की रिसर्च के अनुसार, प्याज का छिलका ग्लूकोज रेस्पोंस को बेहतर बनाता है और इन्सूलिन बढाता है जिससे डायबिटीज में राहत मिलती है।

onion-tea-will-cure-diabetes-and-obesity-001

आइयें जानते है प्याज की चाय बनाने की विधि…

सबसे पहले प्याज की चाय बनाने के लिए पानी को अच्छी तरह से उबाल लीजिये, और फिर उसमें प्याज के टुकड़े को डाल दीजिये। फिर इसके बाद इसमें थोड़ा नींबू का रस निचोड़ लीजिये। और इसके बाद ग्रीन टी बैग डाल लीजिये। फिर पानी जब अच्छी तरह से उबल कर खौल जाये तो उसमें शहद मिलाकर चाय को पी लीजिये।

इस बात का ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि, यह चाय प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नहीं है। उन्हें इस चाय को नहीं पीना चाहिए और साथ ही दूध पीने वाली महिलाओं को भी इस चाय को पीने से परहेज करना चाहिए। बाकि, हर व्यक्ति इस चाय का आनंद ले सकते है।