इन सात फूड में होता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, जानिए और भी इनके फायदे

ज्यादातर लोग यही मानते है कि, वेजिटेरियन फ़ूड में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा नहीं होती है। और अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत समझा जाता है। लेकिन या बात पूरी तरह से सच साबित नहीं होती है। एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। लेकिन इसके अलावा कई वेजिटेरियन फूड्स भी ऐसे है जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे कुछ हम आपको आज इन आठ फ़ूड के बारें में बताने जा रहे है जिनमें अंडे के मुकाबले में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो कि, प्योर वेजिटेरियन के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है।

आइये जानते है कि, एक मर्द और औरत को एक दिन में कितनी प्रोटीन की आवश्यकता होती है…

प्रतिदिन एक वयस्क मर्द को करीब 56 ग्राम प्रोटीन मात्रा की जरुरत होती है।

प्रतिदिन एक वयस्क औरत को करीब 46 ग्राम प्रोटीन मात्रा की जरूरत होती है।

seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-rajma

राजमा अच्छा साधन होता है प्रोटीन के लिए और राजमा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। और यह प्रोटीन के लिए एक बहुत ही अच्छा स्रोत समझा जाता है। राजमा एक कप उबले हुये राजमा में करीब 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।

seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-oats

ओट्स प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। इसमें फैट्स की मात्रा कम होती है जबकि, प्रोटीन इसमें अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओट्स को आप दूध में लेने से बहुत फायदेमंद होता है। और स्वादिष्ट भी बहुत लगता है। इसके लिए आप दूध में ओट्स को पका लीजिये और फिर इसे खाइए बहुत स्वादिष्ट लगेगा।

आइये इस पेज में हम जानते है सोयाबीन और काबुली चने के बारें में, इन फ़ूड में अंडे के मुकाबले में बहुत ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।
seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-soyabean

भुनें हुये सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा अंडे के मुकाबले में कहीं ज्यादा होता है। सोयाबीन प्रोटीन के लिए एक अच्छा स्रोत समझा जाता है। जो वेजिटेरियन लोग होते है वो सोयाबीन को लेना बहुत ज्यादा पसंद करते है। क्योंकि इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है। और प्रोटीन एक कप में करीब 60 ग्राम प्रोटीन होता है। जो एक वयस्क मर्द के लिए काफी होता है।

seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-kabuli

काबुली चने में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। और यह प्रोटीन के लिए एक अच्छा स्रोत भी समझा जाता है। और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते है। और इसके आटे को अपनी रोज की डाईट में शामिल करें। इसके 1 कप आटे में करीब 21 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

आइये इस पेज में हम जानते है दही, चीज़ और कद्दू के बीज के बारें में, इनमें भी अंडे के मुकाबले में बहुत प्रोटीन होता है। और साथ ही और भी फायदे होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है।
seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-curd

हमारे हिंदुस्तान में दही को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। लोग इसे सब्जी के साथ खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। और इसे सब्जी में मिलाकर सब्जी को स्वादिष्ट भी बनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि, इसमें कितना प्रोटीन होता है? इसमें कैल्शियम तो होता ही है। लेकिन इसमें 1 कप में करीब 17 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। और इसमें कैलोरी की भी भरपूर मात्रा होती है।

seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-cheese

चीज़ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। और इसे कैल्सियम का अच्छा स्रोत समझा जाता है। लेकिन साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। एक कप चीज़ में करीब 32 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

seven-protein-foods-more-than-egg-know-its-advantages-kaddu

कद्दू के बीज भी बहुत लाभदायक होते है। इन कद्दू के बीज में अंडे से दोगुना मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और इसके अलावा इन कद्दू के बीज में आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। इन कद्दू के एक कप की मात्रा में करीब 12 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि एक अंडे में 6 ग्राम ही प्रोटीन होता है।