देखिये टेलगो ट्रेन की कुछ अनदेखी अन्दर की तस्वीरें, अन्दर है विमान जैसी सुविधा

भारतीय रेलवे को सरकार ने नया तोहफा दिया है। टेलगो ट्रेन के रूप में। यह भारत में सबसे तेज रफ़्तार से दौड़ने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन देश में मौजूद सभी ट्रेनों को मात दे चुकी है। और यह ट्रेन बाकि ट्रेन के मुकाबले में सबसे सुरक्षित ट्रेन भी है। इस ट्रेन को स्पेन से मंगवाया गया है। कहा जा रहा है कि, यह ट्रेन अपनी टॉप स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से दौड़ सकती है। लेकिन बात यह है कि, भारत की मौजूद रेल पटरियां क्या इस स्पीड को संभाल सकती है।

talgo-train-inside-photos-facility-like-aircraft

इस स्पीड को कवर करने के लिए भारतीय रेलवे ने चौथी रेल लाइन बनाने के लिए मंजूरी दे दी है। और इसके लिए 668 करोड़ रुपयें का बजट रखा गया है। इस रेल लाइन बनने के बाद में यह टेलगो ट्रेन अपनी टॉप स्पीड पर दौड़ सकेगी। अभी वर्तमान स्पीड करीब 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ाई जा रही है।

इस ट्रेन को बहुत अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया है। जिसके कारण रेलवे के बिजली के खर्चे में भी कमी आएगी। इस ट्रेन की रफ़्तार की वजह से लोग अपने मुक़ाम पर जल्दी पहुँच पाएंगे। इस ट्रेन से 30 फीसद कम उर्जा लगने की संभवना बताई जा रही है। इस सुपर लक्ज़री ट्रेन के कोच में बहुत आरामदायक सीटें लगी हुई है। और साथ ही यात्रियों के मनोरंजन के लिए इसमें LED भी लगी हुई है। और इस ट्रेन के सभी कोच में डायनिंग टेबल भी लगी हुई है।

इस ट्रेन को अच्छी तरह से सुसज्जित किया गया है। इस ट्रेन में इलेक्ट्रॉनिक कॉफ़ी मशीन भी लगी हुई है। इस टेलगो ट्रेन के पहिये एक साथ एक ही धुरी पर नहीं लगाये गए है। जिससे ट्रेन में झटके महसूस नहीं होंगे। इस ट्रेन को एल्युमीनियम धातु से इसका निर्माण किया गया है। ताकि, हलकी होने की वजह से ट्रेन की स्पीड जल्दी पकड़ सके।

आगे स्लाइड्स में देखियें टेलगो ट्रेन की अन्दर की तस्वीरें जो बिल्कुल एक विमान की तरह दिखाई देती है…