आइए जानते है अगर एटीएम से आपके नोट नकली निकले तो क्या करना चाहिए?

अगर आप पैसे निकलवाने के लिए एटीएम गए हुये है और आप पैसे निकालते वक़्त अगर आपके नोट नकली निकल आये तो शायद आपको पता नहीं होगा कि, क्या करना चाहिए? आज हम आपको इस सवाल के जवाब को बताते है कि, आप उस वक़्त क्या करना चाहिए कि, बैंक वालों को विश्वास हो कि, यह नोट एटीएम से ही निकाले गए है। लेकिन ये बातें हर एटीएम उपभोक्ता जो जरूर पता होनी चाहिए, जिससे अगर भविष्य में उनके साथ ऐसी घटना पेश आये तो उनकी शिकायत और उनका सही तरीके से प्रयोग कर सके।

what-to-do-when-you-get-fake-and-false-note-02

फर्स्ट स्टेप अगर एटीएम से आपके नोट नकली निकल आते है तो सबसे पहले आप एटीएम में लगे कैमरे की तरफ अपने नोटों को नकली नोट निकलने का इशारा करें। इससे आपके पास सबूत हो जायेगा कि, एटीएम से ही आपके नोट नकली निकले है।

what-to-do-when-you-get-fake-and-false-note-03

कैमरे में इशारा करने के बाद आप एटीएम रूम के अन्दर ही अपने रुपयों की जाँच पड़ताल अच्छी तरह से कर ले। इसके तुरंत बाद जो एटीएम सुरक्षा गार्ड बैठा हुआ है उससे रजिस्टर लेकर नकली नोट निकलने की सुचना दर्ज करवाएं।

what-to-do-when-you-get-fake-and-false-note-04

और इसके अलावा आपको शिकायत में रजिस्टर में सबसे पहले नोट के नंबर भी लिखने होंगे और ट्रांजेक्शन आईडी और नोट निकालने का समय भी दर्ज करना होगा।

what-to-do-when-you-get-fake-and-false-note-05

इसके अलावा आप एटीएम पर लिखे गए सुरक्षा अधिकारीयों के नम्बर होते है आप उन पर भी फ़ोन कर सकते है और उन्हें इनकी सुचना दे सकते हैं। ये स्टेप आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो सोच समझकर आपको कदम उठाने है। और हम आपको ये सब बातें इसलिए बता रहे है ताकि आप नकली नोटों के जाल से बच सकें। और इसके अलावा भविष्य में किसी भी तरीके की परेशानी से आप बच सकें। यह खबर दैनिक भास्कर की सहायता से बनाई गई है।