दुनिया के सबसे छोटे देश में रहते है सिर्फ 27 लोग, जानिए इसकी खास बातें: देखें तस्वीरें

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहाँ पर सिर्फ 27 ही नागरिक रहते है। और यह देश ब्रिटेन के पास ही मौजूद है और इस देश का नाम सीलैंड है। यह देश ब्रिटेन के सफोल्क समुद्री तट से कुछ ही दूरी पर स्थित है। और यह देश समुद्र पर बने एक खंडहर हो चुके एक किले पर मौजूद है।

world-smallest-sealand-coutry-an-old-fort-near-england-02

इस किले को इंग्लैंड ने दुसरे विश्व युद्ध के दौरान बनाया था, हालाँकि, इसके बाद में इस किले पर कई लोगों ने समय-समय पर कब्ज़ा किया। लेकिन वर्ष 2012 में रॉय बेट्स के नामी शख्स ने इस देश का अपने आप को राजा घोषित कर दिया। रॉय बेट्स के गुजरने के बाद अभी उनके बेटे माइकल इस देश पर शासन करते है। और यह सीलैंड माइक्रो नेशन है जिसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली हुई है। इस देश का क्षेत्रफल सिर्फ 250 मीटर तक ही है।

world-smallest-sealand-coutry-an-old-fort-near-england-04

सीलैंड का क्षेत्रफल कम होने के कारण यहाँ पर किसी भी प्रकार की आजीविका का साधन मौजूद नहीं है। इसलिए यह देश लोगों के चंदे के ऊपर ही चलता है। हालाँकि, इस देश की जानकारी पहले लोगों को नहीं थी लेकिन बाद में सोशल मीडिया के जरिये से इस देश का पता चला तो लोगों ने इस देश को बहुत चंदा दान दिया। इस देश के नाम पर फेसबुक पर एक पेज भी बना हुआ है जिसे लोगों ने 90 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया हुआ है। और इस देश पर आजकल पर्यटन भी पहुँच रहे है।

world-smallest-sealand-coutry-an-old-fort-near-england-01

इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता के अनुसार दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है और इसका क्षेत्रफल लगभग सिर्फ .44 किलोमीटर ही है। और इस देश की जनसँख्या तकरीबन एक हजार के करीब ही है। और इस देश में बिल्डिंग्स भी इतनी आकर्षक बनी हुई है कि, लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करती है।